दांतों को चमकाने के घरेलू नुस्खे

स्वस्थ और चमकते दांत खुलकर हंसने का आत्मविश्वास देते हैं, लेकिन दांतों का पीलापन हंसी को भी छीन लेता है। आयुर्वेदाचार्य डॉ. राहुल चतुर्वेदी का कहना है, रोजाना ब्रश न करना, दवाओं का असर, ज्यादा चाय-कॉफी लेना या तंबाकू खाने से दांत पीले हो सकते हैं। दांतों को चमकाने के लिए महंगे ट्रीटमेंट की बजाय घरेलू उपाय लाभकारी हैं। डॉ. राहुल चतुर्वेदी ने पीले दांतों को सफेद करने के घरेलू उपाय बताए हैं। ये उपाय एक हफ्ते के भीतर असर दिखाते हैं।

दांतों की सफेदी के लिए उनकी नियमित सफाई जरूरी
दांतों की सफेदी के लिए उनकी नियमित सफाई जरूरी

सरसों का तेल और नमक
आयुर्वेदाचार्य डॉ. राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि रात को सोने से पहले सरसों का तेल और सादा नमक के मिश्रण को दांतों पर मलें। दांतों से पानी छूटने लगे तो तुरंत सादे पानी से कुल्ला न करें। 2-3 घंटे बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें। इसे रोजाना करने से दांत चमकने लगेंगे।
मौलश्री की छाल
10 ग्राम मौलश्री की छाल का पाउडर और 10 ग्राम समुद्री झाग को मिलाएं और दांतों पर मलें। इससे भी दांतों का पीलापन दूर होगा।

फिटकरी में छुपे हैं सेहत के कई राज
फिटकरी में छुपे हैं सेहत के कई राज

भुनी हुई फिटकरी
भुनी हुई फिटकरी के साथ सरसों का तेल, हल्दी और नमक दो-दो ग्राम की मात्रा में मिलाएं। इस मिश्रण को दांतों पर मलें। कुछ घंटों बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।
दातुन
नीम की दातुन दांतों को बैक्टीरिया से दूर रखती है, यह किटाणुओं से लड़ने में बेहद कारगर उपाय है। नीम की दातुन के अलावा बबूल की दाती, मौलश्री की दातुन से भी दांतों का पीलापन दूर किया जा सकता है।
डॉ. राहुल चतुर्वेदी के बताए घरेलु नुस्खे आपके काम आएंगे। इन उपायों को लेकर कोई रिसर्च नहीं, पर लोगों ने इन्हें इस्तेमाल किया है और परिणाम भी पाया है।

0 Comments