बीयर पीने का ये फायदा जानेंगे तो चौंक जाएंगे आप!

0

आमतौर पर बीयर को सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है, पर आज हम आपको बीयर का एक ऐसा फायदा बताने जा रहे हैं जिसको पढ़कर आप सब हैरान रह जाएंगे. हाल ही में आई रिसर्च के अनुसार, बीयर उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जिन लोगों को लगता है कि उनकी क्रिएटिविटी ब्लॉक हो गई है यानि उनकी क्रिएटिविटी कम होने लगी है.


क्या कहती है रिसर्च
शोधकर्ताओं का कहना है कि एक सीमित मात्रा में एल्कोहल लेने पर क्रिएटिविटी वापस आ सकती है.


वन वर्ड एसोसिएशन टेस्ट के अनुसार, पुरुष अगर एक जार और महिलाएं 350 एमएल बीयर पीएं तो उनकी क्रिएटिविटी में इजाफा हो सकता है. रिसर्च के दौरान जब पुरुषों को एक जार और महिलाओं को 350 एमएल बीयर दी गई तो उनके टेस्ट स्कोर्स 40% अधिक बढ़ गए थे.


कैसे की गई रिसर्च
रिसर्च के दौरान प्रतिभागियों को 3 वर्डस दिए गए थे. इन तीनों वर्ड्स का उन्हें 1 वर्ड ऐसा सोचना था, जो कि उन तीनों वर्डस से कनेक्टिड हो. जैसे कि वर्ड "पिट" को 'पीच', 'आर्म' और 'टार' के साथ कनेक्ट कर सकते हैं. रिसर्च में पाया गया कि एल्कोहल के जरिए लोगों की परफॉर्मेंस बढ़ती दि‍खी खासतौर पर वहां जहां प्रतभिागियों को दिक्कत हो रही थी. एल्कोहल ने प्रॉब्लम वाले हिस्से के ब्लॉक पैरामीटर्स हटाकर उनके माइंड को क्रिएटिव बनाने में मदद की

रिसर्च के नतीजे

रिसर्च के नतीजों में पाया गया कि एल्‍कोहल जहां क्रि‍एटिविटी बढ़ाती है, वहीं शरीर के बाकी फंक्शन के काम करने की क्षमता घटा देती है. जैसे कि एल्कोहल के सेवन के बाद डांस और पेंटिंग करने में दिक्कतें आ सकती हैं.


क्या कहते हैं एक्सपर्ट
शोधकर्ता बेनेडक के अनुसार, एल्कोहल शरीर के बाकी अंगों के काम करने की क्षमता को कम कर देता है, परंतु माइंड को क्रिएटिव बना देता है.


नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. Bhaksar Health, इसकी पुष्टि नहीं करता.

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)