सर्दियों मे इन चीजों का सेवन बढ़ा सकता है आपका वजन

सर्दियों के दौरान हमारी एक्टिविटी बहुत कम हो जाती है। जिसके कारण हमारा वजन बढ़ने (Weight Gain) लगता है। लेकिन इसके अलावा एक कारण और भी है वो है हमारा खाना जिसके कारण हमे इस तरह की परेशानी होना शुरू हो जाती है। ये समस्या ज्यादातर लोगों को होती ही है। लेकिन अगर आप नहीं चाहते आपको ये परेशानी हो तो आपको इन चीजों का खास ध्यान रखना होगा।

Foods

सर्दियों में इन चीजों का सेवन करें कम

मिठाइयों का करें सेवन कम

आपको सर्दियों में चाय, कॉफी ही नहीं बल्कि मिठाइयों का सेवन भी कम करना चाहिए। क्योंकि इससे सबसे ज्यादा वजन बढ़ता है। क्योंकि हम इसको खाने के बाद एक्सरसाइज बिल्कुल नहीं करते हैं। जिसके कारण हमारे शरीर में कैलोरीज ज्यादा हो जाती है। इसी के कारण हामार वजन बढ़ता चला जाता है।

क्रीमी सूप 

सर्दियों के दौरान हमें किसी भी समय गर्म गर्म सूप की क्रेविंग होने लगती हैं। क्रीम में कैलोरीज़ बहुत अधिक होती है। इसलिए अगर आप क्रीम से युक्त सूप का सेवन करते हैं तो इसकी मात्रा का ध्यान रखें। आप अगर सूप पीने के शौकीन हैं तो आपको क्रीम की बजाए थोड़े लाइट सूप पीना चाहिए। जैसे टमाटर का सूप, किसी भी सब्जी का सूप आदि। इनसे आपकी क्रेविंग भी शांत हो जाएंगी और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा।

भरवां पराठा 

भारत में सर्दियों का स्वागत ही पराठों द्वारा किया जाता है। दही या चाय के साथ गर्म गर्म आलू या मूली के पराठे खाना किसे पसंद नहीं होता। लेकिन इन्हें बनाते समय प्रयोग होने वाला घी आपके पेट पर ही जमने वाला है। इसलिए आप पराठे केवल एक या दो ही खाएं और वह भी सुबह के समय ताकि पूरे दिन तक आपके पराठे अच्छे से पच सकें। अगर आप चाहें तो बिना घी के पराठे भी बना कर खा सकते हैं।

ड्राय फूट्स का सेवन कम करें

अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो जितना हो सके ड्राय फूट्स का सेवन कम करें। क्योंकि इसका ज्यादा सेवन आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। क्योंकि इससे आपके शरीर में कॉलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ जाती है। जिसके कारण हमे कई तरह की परेशानी भी होनी शुरू हो जाती है।

कॉफी और चाय 

हम सर्दियों में कॉफी और चाय पीने की संख्या ही भूल जाते हैं। जब भी हमें सर्दी महसूस होती है तब ही हम एक कप चाय ले आते हैं। लेकिन इतनी अधिक चाय या कॉफी आप की सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकती है। इनमें कैफ़ीन होता है जो आप की सेहत के लिए अधिक अच्छा नहीं होता है। हो सकता है आप चाय के साथ स्नैक्स खाना भी पसंद करते हों जिससे आपका वजन दो गुना तेजी से बढ़ सकता है।

0 Comments