कोलेस्ट्रॉल कम करने में काम आएंगे ये ड्राई फ्रूट, आप भी आजमाइए, हो जाइए हेल्थी-हेल्थी

इस वक्त स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतों में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल भी शामिल है। बढ़ता कोलेस्ट्रॉल कई दूसरी बीमारियों की भी वजह बनता है। इसलिए इसको कम करने की प्लानिंग तो करनी ही होगी। लेकिन कई दूसरी चीजों के साथ आपको ड्राई फ्रूट का सेवन भी खूब करना चाहिए।

मगर कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए हर ड्राई फ्रूट काम नहीं आता है। बल्कि आपको कुछ खास ड्राई फ्रूट ही खाने होंगे। इनको खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। ये बात ढेरों स्टडी भी कहती हैं। इसलिए हार्ट पर सीधा असर डालने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल से पीछा छुड़ाने की तैयारी शुरू कर दीजिए। आपको कौन-कौन से ड्राई फ्रूट खाने होंगे जानते हैं

बादाम

2005 में अमेरिकन जनरल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में छपी रिपोर्ट में माना गया है कि बादाम कई दूसरे ऐसे फ़ूड आइटम में शामिल है, जिनके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। बादाम में एमिनो एसिड भी होता है। इसको भिगोकर खाएं या पाउडर बनाकर। ये फायदा ही देगा।

अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड और मोनोसैचुरेटेड फैट भी होता है। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। 2004 में हुई एक स्टडी में ये माना गया है कि अखरोट से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है

पिस्ता

आहार विशेषज्ञ डॉ. भारती दीक्षित कहती हैं कि पिस्ता के नियमित सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। इसके सेवन से गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता भी है। ये दिल की धमनियों से जुड़ी बीमारियों से बचाता भी है और इलाज भी करता है। इसमें प्रोटेक्टिव इफेक्ट होते हैं जो लिपिड प्रोफाइल को बेहतर करते हैं। एक दिन की कुल कैलोरी का 20% पिस्ता लेते हैं तो ये फायदेमंद रहता है।  

 सीड्स

अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत है तो आपको अपनी डाइट में सीड शामिल करने चाहिए। ये हेल्थ पर जल्दी असर दिखाते हैं।

0 Comments